फ्री सर्विस है जिसे गूगल ने 2003 मे इसे अपना लिया वैसे तो ब्लॉगर 1999 मे लौंच हो गया था अब बात करते है की ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर क्या - क्या लिमिट है, और क्या - क्या लिमिट नहीं है । What is the limit on the Blogger platform, and what - is not limited.
ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर क्या - क्या लिमिट है, और क्या - क्या लिमिट नहीं है । What is the limit on the Blogger platform, and what - is not limited.

ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर क्या - क्या लिमिट है, और क्या - क्या लिमिट नहीं है । What is the limit on the Blogger platform, and what - is not limited.


ब्लॉगर एक गूगल की फ्री सर्विस है । आप इसे आसानी से अपने gmail id से फ्री मे बना सकते है । पर इसकी दोस्तो कुछ लिमिट होती है मतलब की इसकी सेवा उतनी ही इस्तेमाल कर सकते है जितना ये आपको देती है मगर आप अगर एक पुराने ब्लॉगर है और आपको कोडिंग की अछि जानकारी है तो आप उसको एक खूबसूरत वैबसाइट के जैसे बना सकते है बिलकुल फ्री ।


इसे भी पढ़े


दोस्तो ये एक फ्री ब्लॉग देती तो है पर इसकी जो सेवा रहती है वो थोड़ा कम रहती है मतलब की ये नए ब्लॉगर के लिए ठीक है वो इससे थोड़ी लिखाने का तरीका मालूम आ जाता है और वैसे भी हम जनते है के फ्री सर्विस की कुछ अछाइए और कुछ बुराइया भी होती है ।

इसे भी पढ़े



ब्लॉगर कितना ज्यादा ट्राफिक को सम्हाल सकता है ।

ब्लॉगर कभी भी कितनी भी ट्राफिक को सम्हाल सकता है मतलब की अगर आपका ब्लॉग बहुत ज्यादा फ़ेमस हो जाए और लोग आपके ब्लॉग मे लाखो के संख्या मे आने लगे तब भी आप की ब्लॉग की स्पीड और पेज खुलने का स्पीड सेम रहता है । लेकिन वोर्ड्प्रेस्स मे इसके लिए बेहतर होस्टिंग लेना होता है तभी वो आपके ट्राफिक को सम्हाल सकता है।

Blogging is like work, but without coworkers thwarting you at every turn. - Scott Adams





ब्लॉग की क्या सिमाए है


ब्लॉग का जो नाम का टाइटल है वो मैक्सिमम 90 सब्द का होता है । और उसका सब्डोमैन मैक्सिमम 37 सब्द का होता है उदाहरण :- yourdomainname.blogspot.in। इसका जो description जो है वो मैक्सिमम 500 सब्द का होता है । इसमे आप मैक्सिमम 500 मेम्बर रख सकते है । मैक्सिमम लेबल ( कटेगोरी ) 500 से ज्यादा नहीं रख सकते है ।
इसे भी पढ़े



पोस्ट लिखने मे कुछ लिमिट है



ऐसा नहीं है की पोस्ट लिखने मे कुछ लिमिट है लेकिन फिर भी आप एक दिन मे बहुत सारे पोस्ट लिखते हो तो आपको एक नोटिस आता है वो कोई खास नहीं बस आपको एक captcha को सॉल्व करना होगा और फिर से आप ढेर सारे पोस्ट लिख सकते हो ।



ब्लॉग को कोस्टोमाइज़ और ओप्टोमाइज़ की लिमिट


वैसे तो आप अगर वोर्ड्प्रेस्स मे आपका ब्लॉग है तो आप उसके function.php मे ब्लॉग को कोस्टोमाइज़ और ओप्टोमाइज़ कर सकते हो मगर blospot मे ये संभव नहीं है । आप ब्लॉगर मे बस थोड़ा उसके थीम्स को एडिट कर उसको खूबसूरत बना सकते है ।
वोर्ड्प्रेस्स और ब्लॉग्स्पॉट मे जाए


ब्लॉग्स्पॉट का एक कडा नियम खाता रद्द करने का


ब्लॉग्स्पॉट के कुछ नियम है और वो है, ब्लॉग्स्पॉट का एक कडा नियम खाता रद्द करने का अगर आप गूगल के नियम को टोडते है तो आपका अकाउंट को बिना नोटिस किए अपके ब्लॉग को डिलेट कर दिया जाता है यहा तक की आपकी ईमेल को भी गूगल रद्द कर देगी जहा आपने कोई वैबसाइट से कॉपी पासते करके अपने ब्लॉग मे डाला तो ।

हमारे ब्लॉग से कुछ पढ़े :- 

उम्मीद है दोस्तो आपको मेरा ये पोस्ट ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर क्या - क्या लिमिट है, और क्या - क्या लिमिट नहीं है । What is the limit on the Blogger platform, and what - is not limited पसंद आया होगा ।

2 Comments

Scribd Admin - kashyap

Post a Comment

Scribd Admin - kashyap

Search



ब्लॉग के संपादक

नस्कार मेरा नाम नितेश कश्यप है और मैं एक प्रो ब्लॉगर हूँ और इस ब्लॉग का संपादक हूँ मुझे लिखना बहुत अच्छा लगता है इसलिए मैंने इस ब्लॉग को बनाया है|


*We Hate Spam!