How to Get a Free SSL Certificate for Your WordPress Website HINDI क्या आपको अपने WordPress के लिय मुफ्त मे SSL certificate चाहिए तो आपको ये पोस्ट दिला सकता है तो इसे पूरा पढ़े और पाये अपने WordPress का SSL ।

# TIPS blogspot मे SSL आप अलग से नहीं लगा सकते है गूगल खुद ब्लॉग्स्पॉट को  अपनी सेक्युर्टी देता है ।

How to Get a Free SSL Certificate for Your WordPress Website HINDI
# recomeded अगर आपका ब्लॉग ज्यादा फ़ेमस है और ये आपको ज्यादा earning देता हो तो मे आपको रेकोमेंड करूंगा की आप अपने वैबसाइट पर SSL जरूर लगाए ।

How to Get a Free SSL Certificate for Your WordPress Website HINDI

# SSL किसलिए और किस तरह के वैबसाइट के लिए बहुत जरूरी है ?

1 जुलाई 2018 को गूगल क्रोम ने कहा की अगर जिन वैबसाइट ऑनलाइन पेमेंट लेते देते है उनको SSL रखना जरूरी है नहीं तो वो उनको असुरछित बताएगा अगर वो SSL नहि रखते तो उनका वैबसाइट hack हो सकता है ।

# SSL क्या है ?

ये एक तरह का फायरवाल है जो अपके वैबसाइट के डाटा को बचाने मे आपकी सहायता करता है आपके जो ब्लॉग पर बुरे लोग आते है और वो सोचते है की आपके वैबसाइट से ये डाटा चोरी कर ले तो ssl ऐसा होने नहीं देगा ।

NOTE :- अगर आपके वैबसाइट पर HTTP है तो हैकर इसे आराम से  आपके वैबसाइट को हाइजैक कर सकते है और अगर आपके वैबसाइट पर HTTPS है तो इसे कोई आसानी से हाइजैक नहीं कर सकता ।

आप जैसे ही कोई नया SSL खरीदते है तो आपको एक सर्टिफिकेट मिलती है और साथ मे HTTPS का एक सेक्युर्टी मिलती है ।

# क्या मुझे SSL की जरूरत है मेरे ब्लॉग के लिए

मुझे मेरे ब्लॉग पर कोई SSL नहीं चाहिए क्यूंकी मेरा ब्लॉग google द्वारा संचालित है आप तो जान ही रहोगे की google की सेक्युर्टी कितनी कठिन है इसको कोई हेक नहीं कर सकता ।

# SSL प्रमाण पत्र कैसे काम करता है

SSL किसी ब्राउज़र उपयोग करता को यह दिखाता है की आपका ब्लॉग सुरछित है और वो आराम से अपके अपके डाटा को पब्लिक के बीच मे असनी से दिखाता है इससे आपके ब्लॉग मे आसानी होगी ।

# SSL पैड SSl को कितना पैड करना पड़ता है

अगर आप ssl खरीदते हो तो आपको कम से कम 50 से 200$ के बीच खर्चा होगा और ये आपको बेहतर सुरचा प्रादन करेगा और ये आपको एक सर्टिफिकेट देगा ये आपको वैबसाइट को 24 घंटा का सेक्युर्टी देगा ।

OUR RECOMENDATION

अगर आप SSL खरीदना चाहते है चीफ़ और सस्ता और बड़िया भी तो आप godady से खरीद सकते है ये आपको बिलकुल अच्छा ssl देगा । ये आपको 69$ का सालाना लेगा ।

# अगर आप मुफ्त SSL लेना चाहते है

कुछ वैबसाइट तो SSL लेते ही नहीं ही जिंकेय कारण उनका वैबसाइट का डेटा चोरी हो जाता ही और हेक भी हो जाता है जिंकेय कारण उनको बहुत परेसनी झेलना पड़ता है ।

कुछ ऐसे भी वैबसाइट है जो फ्री मे SSL प्रमाण पत्र देते है और वो wordpress, google, जैसे बड़े नाम जैसे से उनका विसवास भी जीता है की नहीं भाई हम भी SSL से आपकी वैबसाइट की सुरछा कर सकते है मुफ्त मे ।


YOUR KNOWLADGE

SSL अपने आप से भी लगा सकते है आपके पास कोडिंग का ज्ञान हो तो आप खुद अपना एक SSL बना सकते है बस वो ज्ञान पर आधारित रहेगा ।

यहा कुछ वैबसाइट है जो आपको मुफ्त मे SSL सर्टिफिकेट देगी

NOTE :- अगर आप इनमे से किसी द्वारा आप अपना खाता बनाए रखे है तो आप इनके देशबोर्ड मे जाकर अपना खुद का SSL सेर्टिफिकते मुफ्त मे ले सकते है ।

# कैसे अपने wordpress मे SSL को सक्रिय करे

आप अपने वोर्द्प्रेस्स के प्लग इन स्टोर मे जाकर वह सर्च करे SSL और उसमे आपको फ्री बहुत सारे SSL मिलेंगे बस आपको वाहा से कोई को इन्स्टाल कर के एक्टिव कर दे

Advantages this security

अगर आप SSL का इस्तेमाल करते है तो आपका वैबसाइट सुरछित रहेगा खास कर उंकेय लिए जो ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग करते है ।

Concluision

हमको उम्मीद होगा की आपको मेरा यह सेक्युर्टी टिप्स आपको कुछ मदत देगा आपके वैबसाइट को खास कर उनलोगों को जिंकेय वैबसाइट पर पेमेंट जैसे सुविधा होती है ।

Why did i write this article

मैंने देखा की बहुत सारे ऐसे वैबसाइट है जो SSL सेक्युर्टी नहीं लगाते और उनका वैबसाइट हाइजैक कर लिया जाता है जिससे उनको बहुत तकलीफ होती है ।

Read more from my blog

Post a Comment

Scribd Admin - kashyap

Search



ब्लॉग के संपादक

नस्कार मेरा नाम नितेश कश्यप है और मैं एक प्रो ब्लॉगर हूँ और इस ब्लॉग का संपादक हूँ मुझे लिखना बहुत अच्छा लगता है इसलिए मैंने इस ब्लॉग को बनाया है|


*We Hate Spam!