Success Full Blogger Kaise Bane हा दोस्तो आज का टॉपिक ब्लोगिंग पर है की आप एक सफल ब्लॉगर कैसे बने How to make blogging easy दोनों के बारे मे आज बाते करेंगे और कुछ टिप्स आपको देंगे ।

Tips :- ब्लॉगिंग से आज लोग लाखो कमा रहे हैं आप भी कमा सकते है बस आपके पास समय होना चाहिए ।
Success Full Blogger Kaise Bane

Success Full Blogger Kaise Bane



# patience

ब्लॉगिंग मे सफल होने का एक बेहतर और पहले नंबर पर आता है ये passion मतलब आपको धीरज रखना होगा क्यूंकी ब्लॉगिंग मे रातो रात किसी को सफलता नहीं मिलती ।

# your skills

आपके पास कोई बेहतर तरीका होना चाहिए जिससे आप लोगो को अपने तरफ से कुछ औरों से अलग सिखाये जो सबसे हटके और मजेदार हो जो लोगो को पसंद आए । और आपको इन मे से कोई एक मे आपके पास बहुत अच्छा ज्ञान हो ।


  • मोबाइल फोन 
  • हैल्थ 
  • ट्रावेलिंग
  • कोई बीजिनेस आइडिया 
  • ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका 
  • एजुकेसन
  • यूट्यूब
  • ब्लॉगिंग 
  • आदि ।
जैसे आपके पास ज्ञान होना चाहिए।

# Wrighting

आपके पास थोड़ा लिखने का ज्ञान भी होना जरूरी है ब्लोगिंग मे आपको अपने कम्प्युटर के केयबोर्ड से अच्छा तालमेल होना जरूरी है ताकि आप पोस्ट को तेजी से लिखे और एक दिन मे बहुत सारे लिख सके ।

How to make blogging easy



# Blog design

अपने ब्लॉग की डिज़ाइन सबसे अछि और युनीक होना चाहिए और बहुत ज्यादा सिम्पल भी होना चाहिए ज्यादा तड़क भड़क नहीं क्यूंकी अगर आप ज्यादा तड़क बहड़क रखेंगे तो आपका थीम्स का जो टाइमिंग है खुलने का वो धीमा हो जाएगा ।

Note :- ज्यादा तड़क भड़क वाला थीम्स गूगल पर जल्दी रेंक नहि करता इसलिए अगर आप नए है और आपका ब्लॉग नया है तो आप एक दम सिम्पल थीम्स रखे ।


# Regular blog update

आप अपने ब्लॉग को रोज खुच न कुछ अच्छी जानकारी लिखकर अपडेट रखे जिससे आपकी ब्लॉग की रेंकिंग बड़े क्यूंकी गूगल पर रोज ब्लॉगिंग कंपटीसन के करण जो ब्लॉग थोड़ा भी गलती करते है वो बहुत नीचे चले जाते है ।

# Copy Paste

आप अगर ब्लोगिंग मे कॉपी और पेस्ट कर रहे है तो आप सावधान रहे क्यूंकी गूगल से कोई चीज छुपी नहीं है वो तुरंत पहचान लेता है कौन सा कंटैंट ओरिजनल है और कौन सा कॉपी किया हुआ है ।

अगर ऐसा करने पर आप पकड़े जाते है तो आपका ब्लॉग और ईमेल खाता बंद कर दिया जा सकता है गूगल के नियम के अनुशार।

# Seo knowladge

अगर आप ब्लॉगर बनाने के रह पर चल रहे हैं तो आपको SEO के बारे मे जानकारी होना चाहिए ये एक रेंकिंग के लिए बड़ा फेकटोर है अगर आपके पास इसका जानकारी नहीं है तो आप गूगल मे जल्दी रेंक नहीं कर पावोगे या फिर कभी नहीं कर पावोगे ।

Realated :- Blogspot SEO Tips And Tutorial: Make Blogger SEO Friendly in hindi

# Social share

वैसे तो आप सोश्ल पर भी अपनी कंटैंट को लिख कर शेर कर सकते है उस जगह से भी आपको अच्छी ट्राफिक मिल जाएगी जिससे आप अपने ब्लॉग को अच्छी कमाई दे सकते है और फाइदा भी ले सकते है बस इसके लिए आपके पास ज्यदा फ़्रेंड्स या एक बड़ी ग्रुप की जरूरत है ।

# Important Page

आपके ब्लॉग मे जरूरी पेज का भी होना जरूरी है अगर आपके ब्लॉग मे ये पेज नहीं है तो आपका ब्लॉग अधूरा है और तो और आपको गूगल का अडसेंस भी अप्रूव नहीं होगा ।

  • होम 
  • कांटैक्ट मी
  • अबाउट अस
  • डिस्क्लइमर
  • गेस्ट पोस्ट
  • साइट मैप 
जैसे आपके पास पेज होना जरूरी है ।

# युनीक फोटो

आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट मे डालने के लिए अछि इमेज खुद बनाए कोई इमेज को काही से कॉपी करके न लगाए क्यूंकी इससे आपकी ब्लॉग को नुकसान होने का ज्यादा खतरा है इसलिए आप कॉपी इमेज कम ही इस्तेमाल करे ।

# credit factor

आप अगर कोई कंटैंट लिखते है ऐसा तो नहीं है की आप रोज नए आर युनीक कंटैंट अपने आप से लिखेंगे काही से कुछ समझ कर ही लिखेंगे अगर आप ऐसा करते है कोई ब्लॉग से थोड़ा मिलता जुलता कंटैंट को नीचे क्रेडिट लिखकर उसका लिंक दे दो ।

# one time one blog

अगर आप ब्लॉग बनाकर आप एक से ज्यादा ब्लॉग बनाते है तो आप जल्दी सफल नहीं हो सकते क्यूंकी एक ब्लॉग मे सफल होने के लिए बहुत समय लगता है और आप सोचेंगे की दो तीन ब्लॉग बना कर सुरू हो जावू तो ये आपकी भूल और समय की बरबादी है ।

# Advantages

आप इन फकटोर को अपना कर एक अच्छे ब्लॉग लिख सकते है लेकिन इस पोस्ट को पढ़ कर ये नहीं समझिएगा की ये जानकारी पूरी है मैंने अभी कुछ जानकारी नहीं लिखी है क्यूंकी गूगल मे रोज नए नियम बनाता है ।

# Conclusion

इस पोस्ट के द्वारा आप समझ गए होंगे की Success Full Blogger Kaise Bane और How to make blogging easy की जानकारी थोड़ा बहुत हो गयी होगी ।

Read more from my blog

Post a Comment

Scribd Admin - kashyap

Search



ब्लॉग के संपादक

नस्कार मेरा नाम नितेश कश्यप है और मैं एक प्रो ब्लॉगर हूँ और इस ब्लॉग का संपादक हूँ मुझे लिखना बहुत अच्छा लगता है इसलिए मैंने इस ब्लॉग को बनाया है|


*We Hate Spam!